मशहूर सिंगर अलका याग्निक को सुनाई देना बंद..आप भी हो जाएं सावधान (2024)

Spread the love

Alka Yagnik Hearing Lose: नब्बे के दशक में अपनी आवाज की जादू से सबको अपना दीवाना बना लेने वाली प्लेबैक सिंगर अलका याग्निक इन दिनों एक खतरनाक बीमारी से जूझ रही हैं। आपको बता दें कि सिंगर अलका याग्निक (Singer Alka Yagnik) को अचानक हियरिंग लॉस (Hearing Loss) हुआ है। सोशल मीडिया पर इसको लेकर जानकारी शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि फ्लाइट से निकली और अचानक उन्हें सुनाई देना बंद हो गया। डॉक्टर्स ने इसे एक रेयर सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस डायग्नोज (Rare Sensory Nerve Hearing Loss Diagnoses) किया है, जो एक वायरल अटैक की वजह से होता है।

ये भी पढ़ेंः Amazon के बॉक्स में कोबरा..यकीन ना हो तो वीडियो देख लीजिए

मशहूर सिंगर अलका याग्निक को सुनाई देना बंद..आप भी हो जाएं सावधान (1)

सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस (Sensory nerve hearing loss) को सडेन बहरापन भी कह सकते हैं। इस बीमारी में हमारी सुनने की क्षमता समाप्त हो जाती है, ज्यादातर इसमें केवल एक कान से सुनाई देना बंद होता है। लेकिन, कई बार दोनों कानों की सुनने की क्षमता समाप्त हो सकती है। यह अचानक हो सकता है या फिर हो सकता है कि हमारी सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होती चली जाए।

आइये डॉक्टर से समझते हैं कि क्या है ये बीमारी, किसे इसका खतरा ज्यादा होता है और क्या एक बार हियरिंग लॉस होने के बाद इंसान दोबारा सुन सकता है?

शारदा हॉस्पिटल नोएडा के न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर एसएच मित्तल से बातचीत हुई तो पता चला कि इस स्थित में कान के अंदर दिमाग तक जाने वाली नसों को नुकसान हो जाता है जो साउंड को दिमाग तक पहुंचाती हैं। ऐसी स्थिति में सुनाई देना कम हो जाता और कई बार अचानक से पूरी तरह सुनाई देना ही बंद हो जाता है। अलका याग्निक को वायरल अटैक के बाद अचानक से सुनाई देना बंद हो गया।

मशहूर सिंगर अलका याग्निक को सुनाई देना बंद..आप भी हो जाएं सावधान (2)

सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस के क्या हैं कारण

बढ़ती उम्र
डायबिटीज
विटामिन बी12 की कमी
विटामिन डी की कमी
मेटाबॉलिक समस्याएं
वायरल इंफेक्शन
नसों का डैमेज होना
लंबे समय तक हेडफोन इस्तेमाल करना
लाउड साउंड भी कारण हो सकता है
सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस के लक्षण
सुनने में दिक्कत आना
दो से ज्यादा लोगों की बात समझ न आना
एक कान की अपेक्षा दूसरे से कम सुनाई देना
कानों में भनभनाहट या बजने जैसी आवाजें
अचानक से सुनाई देना बंद हो सकता है।

ये भी पढ़ेंःGmail का इस्तेमाल करने वाले ये खास Tricks जरूर अपनाएं

क्या है सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस का इलाज

डॉक्टर्स के अनुसार कोरोना (Corona) के बाद इस तरह के मामले ज्यादा सामने आए हैं। कुछ मामलों में एक कान से सुनाई देना बंद हो जाता है और कई बार दोनों कान की सुनने की क्षमता कम हो जाती है। इसमें डॉक्टर डैमेज के हिसाब से ही ट्रीटमेंट देते हैं। मशीन और कई तरह के बड्स लगाकर इसे ट्रीट किया जाता है। हालांकि ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपको कैसे और कितना डैमेज हुआ है।

हियरिंग लॉस का असल मतलब क्या है?

हम साउंड वेव्स को फ्रीक्वेंसीज (Frequencies) में मापते हैं। जो आवाज हम सुनते हैं वह कितनी तेज है, इसे डेसीबल में मापा जाता है। शांति होने पर इसे मापें तो यह 0 डेसीबल आएगी, फुसफुसाहट 30 डेसीबल के करीब दर्ज होती है और बातचीत की तीव्रता 60 डेसीबल होती है। अगर हमें लगातार 3 फ्रीक्वेंसीज में 30 डेसीबल कम सुनाई दे तो यह सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस है।
आसान भाषा में समझें तो अगर 60 डेसीबल की आवाज 30 डेसीबल कम होकर सुनाई दे तो यह फुसफुसाहट सी लगेगी। जबकि कोई धीरे बोले तो यह सुनाई ही नहीं देगा।

सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस कितने तरह का होता है?

जिस तरह हमारी दाईं और बाईं आंख की नजर अलग हो सकती है, उसी तरह सुनने की क्षमता भी अक्सर दोनों कानों की भिन्न होती है। यह हियरिंग लॉस के कारण भी हो सकता है।

सेंसरी हियरिंग लॉस तीन तरह का होता है:

द्विपक्षीय

जब दोनों कानों में कुछ हद तक एक समान हियरिंग लॉस हो तो इसे द्विपक्षीय हियरिंग लॉस कहते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग का अनुमान है कि द्विपक्षीय बहरापन आमतौर पर बुजुर्गों को या अधिक उम्र के वयस्कों को होता है।

एक तरफा

जब हम एक कान से सामान्य सीमा के भीतर सुन सकते हैं, लेकिन दूसरे कान में सुनने की क्षमता कम हो जाती है तो इसे एक तरफा बहरापन कहते हैं।

विषम

जब हियरिंग लॉस दोनों कानों में होता है, लेकिन एक में कम और दूसरे में ज्यादा होता है तो इसे विषम बहरापन कहते हैं। इस कंडीशन में दोनों कानों को एक ही आवाज अलग-अलग लेवल पर सुनाई दे सकती है।

क्यों होता है सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस?

एक कान में होने वाले हियरिंग लॉस के पीछे का असली कारण एक्सपर्ट्स अभी तक कुछ खास पता नहीं लगा पाए हैं। हालांकि दोनों कान में होने वाले हियरिंग लॉस के पीछे कई कारण हैं।

दुनिया में 20% लोग सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस से पीड़ित

हमें कई बार पता नहीं चलता है लेकिन हम सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस का शिकार होते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनिया के करीब 20% लोग सेंसरी नर्व हियरिंग लॉस का सामना कर रहे हैं।
अलका याग्निक ने इंस्टाग्राम पर शेयर अपने पोस्ट में फैंस से अपील की है कि वो कम से कम हेडफोन का प्रयोग करें, तेज म्यूजिक से दूरी बनाकर रखें। ये दोनों कारण भी हियरिंग लॉस की बड़ी वजह हो सकती हैं। अगर आप भी हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं!

मशहूर सिंगर अलका याग्निक को सुनाई देना बंद..आप भी हो जाएं सावधान (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Kieth Sipes

Last Updated:

Views: 6365

Rating: 4.7 / 5 (47 voted)

Reviews: 86% of readers found this page helpful

Author information

Name: Kieth Sipes

Birthday: 2001-04-14

Address: Suite 492 62479 Champlin Loop, South Catrice, MS 57271

Phone: +9663362133320

Job: District Sales Analyst

Hobby: Digital arts, Dance, Ghost hunting, Worldbuilding, Kayaking, Table tennis, 3D printing

Introduction: My name is Kieth Sipes, I am a zany, rich, courageous, powerful, faithful, jolly, excited person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.